CG B.SC. NURSING 2024 (छत्तीसगढ़ बी.एस सी. नर्सिंग)Chhattisgarh College Exam News 2024 सीजी

सीजी बीएससी नर्सिंग की 3 हजार सीटें खाली, प्रवेश के लिए फिर होगी काउंसिलिंग

CG B.sc Nursing counsling 2024 phir se shuru

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीजी बीएससी नर्सिंग प्रवेश 2024:- छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग कॉलेज में अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं और किसी कारणवश अभी तक एडमिशन नहीं ले पाए हैं तो आपके लिए बहुत ही बेहतरीन खबर आज हम आपको बताएंगे छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग एडमिशन 2024 संबंधित लेटेस्ट अपडेट को लेकर। CG B.sc Nursing counsling kab se start hoga आइये जानते हैं !

सबसे बेहतरीन कोर्स में एक …

छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग मेडिकल क्षेत्र में सेवा करने के लिए सबसे बेहतरीन कोर्स में एक माना जाता,है जिसमें आपको समाज सेवा के साथ-साथ अच्छा खासा करियर भी देखने को मिलता है, इसलिए आप बीएससी नर्सिंग कॉलेज कर सकते हैं और इसके लिए आपको दोबारा मौका दिया गया है, आप अपने रिक्त सीटों में प्रवेश ले सकते हैं, जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

BSc नर्सिंग क्या है?

BSc नर्सिंग (Bachelor of Science in Nursing) 4 साल का एक अंडरग्रेजुएट नर्सिंग कोर्स है, जिसमें आपको इंटर्नशिप भी करनी होती है। नर्स का काम है डॉक्टर के सहायक के रूप में काम करते हुए मरीज़ों की देखभाल करना, उनकी दवाइयों का ख्याल रखना।

इस बार परसेंटाइल में कटौती की संभावना

बीएससी नर्सिंग में प्रवेश की प्रक्रिया पिछले साल 31 अक्टूबर तक चली। अब करीब तीन महीने बाद फिर दोबारा काउंसिलिंग की तैयारी की जा रही है। इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आईएनसी) ने एडमिशन की तारीख 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इसके तहत शिक्षा सत्र 2023- 24 के अनुसार प्रवेश दिए जाएंगे। पिछली बार बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए न्यूनतम अर्हता 50 परसेंटाइल थी। इसके अनुसार करीब 27 हजार स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए पात्र हुए थे। इसमें से 4 हजार छात्रों ने प्रवेश लिया था। इस बार परसेंटाइल में कटौती की संभावना है।

सीजी बीएससी नर्सिंग में दोबारा रजिस्ट्रेशन का अवसर

जानकारों का कहना है कि पिछले सत्र के अनुसार प्रवेश के लिए यह आखिरी अवसर है। इसलिए उन छात्रों को भी एडमिशन का अवसर दिया जा सकता है, जो नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे। इन छात्रों को दोबारा रजिस्ट्रेशन का अवसर दिया जाएगा। काउंसिलिंग संचालनालय चिकित्सा शिक्षा के माध्यम होगी। इसके लिए जल्द शेड्यूल जारी किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग कॉलेज प्रवेश हेतु आवेदन कैसे करें

आपको बता दें छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग प्रवेश शिक्षा सत्र 2023 24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया फिर से दोबारा चालू कर दी गई है अगर आप किसी कारणवश एडमिशन नहीं ले पाए हैं तो आपके लिए बेहतरीन खबर आप 28 फरवरी से पहले अपना एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं, इसके लिए आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसका लिंक हम आपको नीचे दे दिए हैं, जहां पर आप क्लिक करके आसानी से अपना एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं।

cgdme.admissions.nic.in/ क्लिक करें (🏮)

सीजी बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई 143 कॉलेजों में शुरू

बीएससी नर्सिंग के अलावा एमएससी नर्सिंग व पोस्ट बेसिक नर्सिंग की भी सीटें खाली हैं। इसमें प्रवेश को लेकर भी निर्देश जारी होने की संभावना है। गौरतलब है कि राज्य में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई 143 कॉलेजों में हो रही है। इसमें 8 सरकारी और 135 प्राइवेट कॉलेज हैं।

काउंसिलिंग 50 परसेंटाइल से, खाली रह गई सीटें

शिक्षा सत्र 2023-24 के अनुसार बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए दो बार काउंसिलिंग हुई। इसमें 50 परसेंटाइल को आधार बनाया गया। इससे करीब तीन हजार सीटें खाली रह गई। ज्यादा संख्या में सीटें खाली रहने के बाद दोबारा काउंसिलिंग की मांग की गई। इसके बाद फिर आईएनसी से प्रवेश की तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई गई।

लेकिन विधान सभा चुनाव की वजह से काउंसिलिंग नहीं हुई। इस बीच कॉलेजों की ओर से प्रवेश की तारीख बढ़ाने की लगातार मांग की गई। अब आईएनसी के नए आदेश से फिर काउंसिलिंग की संभावना बढ़ी है।

नर्सिंग फर्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम मार्च में संभव

बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई चार वर्ष की है। राज्य में इसकी पढ़ाई अब सेमेस्टर प्रणाली से हो रही है। यानी कोर्स छह महीने में बंटा है। पिछले सत्र के अनुसार प्रवेश लेने वाले छात्रों की फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में संभव है। ऐसे में अभी फरवरी में जिन छात्रों का प्रवेश होगा उनका कोर्स कैसे पूरा होगा, यह सवाल उठ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि पूर्व में भी नर्सिंग की खाली सीटों के लिए प्रवेश की तारीख बढ़ी, लेकिन तब नवंबर व दिसंबर तक ही प्रवेश हुए। इस बार फरवरी में काउंसिलिंग की तैयारी है।

नोट :- बीएससी नर्सिंग संबंधित लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं लिंक नीचे दिया गया है जिसमें हम आपको इसके संबंध पूरी डिटेल जानकारी प्रोवाइड करेंगे।

कृतिका पटेल

Editor-in-Chief CG College.in

Related Articles

Back to top button
close