Chhattisgarh Board Result 2024छत्तीसगढ़ स्कूल की ताज़ा ख़बर

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट 2023 पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए आवेदन कैसे करें,Last date

How to apply for Chhattisgarh Board Result 2023 Re-counting / Re-evaluation / Photocopy of answer sheet rechecking form kaise bhare,cg board rechecking form kaise bhare,cg board result 2023 kaise dekhe,cg board rechecking form 2023,cgbse 12th rechecking form 2023,bteup recheck form 2023 kaise bhare,cg board result 2023 kaise check kare,cg board rechecking kaise kare,cg board revaluation kaise karaye,cg board ka rechecking online kaise karaye,bteup scrutiny form 2023 kaise bhare,cgbse rechecking form kaise bhare 2023,reacheking form kaise bhare cg board 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

How to apply for Chhattisgarh Board Result 2023 Re-counting / Re-evaluation / Photocopy of answer sheet :- छत्तीसगढ़ की मेरे सभी स्टूडेंट जो कि इस साल 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम दिलाए थे और अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं तो आपके लिए हम लेकर आए हैं एक बेहतरीन खबर जिसके बाद आप अपने कॉपी का पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं जिसमें आपके लिखे हुए आंसर का पुनः चेकिंग होगा अगर आप अच्छे से लिखे होंगे तो आपको और नंबर स्ट्रा मिलेगा उसमें , पूरा प्रोसेस हम आपको इस आर्टिकल में बताए हैं अंत तक पढ़ते रहे

सीजी बोर्ड के 10-12 वीं के विद्यार्थी हाल में घोषित नतीजों के पुनर्गणनापुनर्मूल्यांकन और उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति अवलोकन अथवा किन्हीं दो प्रक्रिया के लिये अथवा किन्हीं एक प्रक्रिया के लिये 25 मई तक आवेदन कर सकता है। परीक्षार्थी इसके लिये निर्धारित प्रारूप मण्डल वेबसाइट www.cgbse.nic.in/ पर जा सकते हैं !

सीजी बोर्ड परीक्षाफल घोषित दिनांक से 15 दिवस के अंदर करें आवेदन

परीक्षाफल घोषित दिनांक से 15 दिवस के अंदर पुनर्गणना (अंकों का सत्यापन ) / पुनर्मूल्यांकन/ उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु इस तीनों प्रक्रिया के लिए अथवा किन्हीं दो प्रक्रिया के लिए अथवा किन्हीं एक प्रक्रिया के लिए मण्डल द्वारा निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन प्रस्तुत कर सकता है।

2. पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु एक साथ आवेदन कर सकता है। उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय उपरांत पुनर्मूल्यांकन हेतु पृथक से 15 दिवस का समय नहीं दिया जावेगा।

3. पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु ली गई शुल्क किसी भी दशा में वापस नहीं की जावेगी। ऊपर वर्णित परिस्थितियों के अतिरिक्त कोई भी अभ्यर्थी अपने उत्तर / उत्तरों की पुनः जांच करवाने के लिये या उत्तरपुस्तिकाओं या अन्य दस्तावेजों जिन्हें मण्डल द्वारा अति गोपनीय समझा जाता हो, के प्रकटीकरण या निरीक्षण के लिये न दावा करेगा और न ही हकदार होगा।

अभ्यर्थी के यथापूर्व में घोषित परीक्षाफल में किसी प्रकार का परिवर्तन किया जाता है तो उसे मण्डल की वेबसाईट पर या अभ्यर्थी द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर पर SMS के माध्यम से सूचना दी जायेगी।

छत्तीसगढ़ पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन परीक्षा फॉर्म कैसे भरें

छत्तीसगढ़ की मेरे सभी स्टूडेंट जो कि इस साल 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम दिलाए थे और अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, तो आपके लिए हम लेकर आए हैं एक बेहतरीन खबर जिसके बाद आप अपने कॉपी का पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं जिसमें आपके लिखे हुए आंसर का पुनः चेकिंग होगा अगर आप अच्छे से लिखे होंगे तो आपको और नंबर एक्स्ट्रा मिलेगा उसमें , पूरा प्रोसेस हम आपको इस आर्टिकल में बताए हैं अंत तक पढ़ते रहे,साथ ही हम आपको पुनर्गणना / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु आवेदन का तरीक़ा बता रहें हैं !

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट का पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु आवेदन कैसे करें

तो दोस्तों आपको बता दें अगर आप अपने कॉपी का पूर्ण मूल्यांकन करना है उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्रदान करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके में से किसी एक को चुनना होगा, हम दोनों तरीके के बारे में आपको नीचे बता रहे हैं एक बार ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें और आपको जो अच्छा लगे वह तरीका अपना सकते हैं पर मेरे अनुसार से सबसे ज्यादा अच्छा है ऑनलाइन आवेदन जो कि आप खुद अपने मोबाइल से कंप्यूटर से या नजदीकी में जाकर करा सकते हैं l

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकण्डरी मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 के परीक्षा परिणाम 10 मई को मंडल के वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जारी किया गया. परीक्षार्थी द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिवस के अंदर पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन और उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी अवलोकन के तीनों प्रक्रिया के लिये या किन्हीं दो प्रक्रिया के लिये अथवा किन्हीं एक प्रक्रिया के लिये आवेदन करना होता है जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है.

महत्वपूर्ण फ़ॉर्म लिंक 

Chhattisgarh Board वेबसाइड लिंक 

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट 2023 पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट से अगर आप असंतुष्ट हैं तो आप अपने कॉफी का Re-counting / Re-evaluation / Photocopy of answer sheet करा सकते हैं ,आप लिखे गए प्रोसेस को पूरा पढ़ते रहें ,हम आपको सीजी बोर्ड रिजल्ट 2023 का पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय कराने का तरीका विस्तार पूर्वक समझाएं l

1. पुनर्गणना हेतु प्रति विषय रू. 100/- पुनर्मूल्यांकन हेतु प्रति विषय रू. 500/- एवं उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु प्रति विषय रू. 500/- शुल्क निर्धारित है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के 15 दिवस के अंदर अभ्यर्थी उपरोक्त में से किसी एक या दो या तीनों प्रक्रिया हेतु आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिये निर्धारित प्रारूप मण्डल की वेबसाईट www.cgbse.nic.in से प्राप्त किये जा सकते है, जिसे भरकर निर्धारित शुल्क के साथ अग्रेषण संस्था में जमा किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी मण्डल की वेबसाईट पर स्वयं आनलाईन आवेदन भी कर सकता है।

2. जिला – बीजापुर, जगदलपुर, दन्तेवाडा, कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर, सुकमा, बलरामपुर, राजनांदगांव एवं मानपुर, मोहला (आदिवासी बहुल / नक्सली क्षेत्र) के अभ्यर्थियों को पुनर्मूल्यांकन का आवेदन करने पर निर्धारित शुल्क का 50% छूट का प्रावधान है। यह ध्यान रहे कि यह छूट केवल पुनर्मूल्यांकन के लिए है, पुनर्गणना एवं उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय के लिये यह छूट नहीं दी जायेगी।

CG Board 10th 12th Supplementary Exam 2023 :फेल छात्रों को मिलेगा एक और मौका! जानें कैसे

3. उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन के लिए पृथक से 15 दिवस का समय नहीं दिया जावेगा, परीक्षाफल घोषित दिनांक से 15 दिवस के अंदर ही किसी एक / दोनों / तीनों प्रक्रिया हेतु एक ही साथ आवेदन करना होगा।

04 उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिये आवेदन करने वाले छात्रों को उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति मण्डल द्वारा प्रेषित की जाती है। सामान्यतः उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय होने तक पुनर्मूल्यांकन हेतु किये जाने वाले आवेदन की तिथि समाप्त हो जाती है। अतः अभ्यर्थी को पुनर्मूल्यांकन हेतु परीक्षाफल घोषित होने के 15 दिन के अंदर ही आवेदन करना होगा । उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय करने के उपरांत पृथक से पुनर्मूल्यांकन हेतु कोई समय नहीं दिया जायेगा और न ही किसी प्रकार के अभ्यावेदन पर विचार किया जायेगा, जिसका प्रावधान विनियम 119 एवं 148 में भी स्पष्ट अंकित है।

CG Board 10th 12th Supplementary Exam 2023 :फेल छात्रों को मिलेगा एक और मौका! जानें कैसे

सीजी बोर्ड 10वीं का पुनर्मूल्यांकन परिणाम 2023

5. पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के अंतर्गत उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन दो मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा कराया जायेगा तथा दोनों मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा दिये गये अंकों के औसत पूर्व में प्राप्त अंकों से 10 प्रतिशत या उससे अधिक वृद्धि होने पर ही अंकों में वृद्धि मान्य की जायेगी। पुनर्मूल्यांकन में अंकों की कमी होने पर अंक घटाये नहीं जायेंगे अर्थात् पूर्व के अंक यथावत् रहेंगे।

CG Board result 2023: छत्तीसगढ़ 10 वीं 2023 का रिजल्ट देखने का लिंक हुआ जारी

6. पुनर्गणना के संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि पुनर्गणना में अभ्यर्थियों के अंकों में कमी एवं वृद्धि दोनों मान्य की जावेगी, अर्थात एक अंक की भी कमी / वृद्धि मान्य की जायेगी।

7. पूरक / अनुत्तीर्ण वाले अभ्यर्थियों के पुनर्मूल्यांकन उपरांत किसी विषय में 10 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों की वृद्धि होती है, और परीक्षाफल में कोई परिर्वतन नही होता है, तो अंक वृद्धि मान्य नहीं की जावेगी अर्थात् ऐसे अभ्यर्थियों को नवीन अंकसूची प्रदाय नही की जावेगीं

8. पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन / उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्रदाय हेतु जमा की गई शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं की जावेगी ।

Chhattisgarh Board 10वीं-12वीं के पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन का परिणाम

9. पुनर्गणना / पुनर्मूल्यांकन के अंतर्गत अंकों में कमी / वृद्धि मान्य किये जाने पर संशोधित अंकसूची जारी की जायेगी । मण्डल द्वारा संशोधित अंक सूची नियमित अभ्यर्थी की स्थिति में संबंधित शाला को तथा स्वाध्यायी अभ्यर्थी की स्थिति में अग्रेषण संस्था को प्रेषित की जायेगी। अभ्यर्थी संबंधित संस्था में पुरानी अंकसूची जमा कर संस्था के प्राचार्य द्वारा हस्ताक्षरित संशोधित अंकसूची प्राप्त कर सकेगा।

उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए आवेदन कैसे करें,पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,cbse 10th की उत्तरपुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन के लिए online कैसे आवेदन करें,cbse 10th की उत्तरपुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन,रेवल के लिए आवेदन कैसे करें,cbse 10th के सत्यापन के लिए online कैसे आवेदन करें,पुनर्मूल्यांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,cbse 10th की उत्तरपुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के लिए online कैसे आवेदन करें,द्वितीय प्रति के लिए आवेदन कैसे लिखें

कृतिका पटेल

Editor-in-Chief CG College.in

Related Articles

Back to top button
close