Chhattisgarh College Exam News 2024 सीजीनीट 2024 (NEET 2024 Hindi)

छत्तीसगढ़ में एमबीबीएस के कितने सीट है? जानिए

total mbbs seats in chhattisgarh

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छत्तीसगढ़ में मेडिकल कॉलेज 2024:- अगर आप कभी सपना है छत्तीसगढ़ के किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेकर डॉक्टर बनने का तो, आपका सपना बहुत जल्द पूरा होने वाला है, छत्तीसगढ़ में मेडिकल कॉलेज की संख्या व सीट बढ़ा दी गई है, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे एमबीबीएस के कितने सीट छत्तीसगढ़ में हैं ! जहां आप एडमिशन लेकर बना सकते हैं, अपना बेहतरीन करियर मेडिकल क्षेत्र में।

नीट परीक्षा कब होगा 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अगले साल 5 मई को नीट परीक्षा लेगी। जनवरी से ऑनलाइन पंजीयन शुरू होंगे। नीट यूजी इस बार भी एक ही सेशन में होगा। प्रदेश के 10 सरकारी व 3 निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 1910 सीटों में भी प्रवेश नीट यूजी के माध्यम से ही होगा। सरकारी मेडिकल कॉलेजों की 82 फीसदी सीटें स्टेट कोटे की होती है।

छत्तीसगढ़ में कितने मेडिकल कॉलेज हैं व सीटें

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे छत्तीसगढ़ में स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज हुआ प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की संख्या के बारे में एवं टोटल सीट कितना है छत्तीसगढ़ में सबसे पहले बात करेंगे, छत्तीसगढ़ के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज की संख्या के बारे में जो की 10 सरकारी कॉलेज हैं अलग-अलग जिलों में स्थित हैं इसी प्रकार तीन मेडिकल कॉलेज हैं टोटल इन 13 मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 1910 सिम हैं जहां 82 फ़ीसदी छत्तीसगढ़ स्टेट के कोटे से सीट रिजर्व किया जाता है मेडिकल स्टूडेंट के लिए।

छत्तीसगढ़ में 10 से बढ़कर 14 हो जाएंगे सरकारी कॉलेज

अभी रायपुर के अलावा बिलासपुर, रायगढ़, अंबिकापुर, जगदलपुर, राजनांदगांव, कांकेर, महासमुंद, कोरबा, व दुर्ग में मेडिकल कॉलेज चल रहा है. इसके अलावा रायपुर में 2 व भिलाई में 1 प्राइवेट कॉलेज है. इन कॉलेजों में एमबीबीएस सीटों की संख्या 1820 है.

छत्तीसगढ़ में मेडिकल कॉलेजों की सूची 2024-25

छत्तीसगढ़ में नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर बिलासपुर एवं अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज रायपुर, मेडिकल कॉलेज सहित रायगढ़ मेडिकल कॉलेज सहित सभी 13 कॉलेज को मिलाकर सीटों की संख्या 1910 है, एमबीबीएस का जो की आप नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कराए गए नीट यूजी के एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से और एंट्री ले सकते हैं।

total mbbs seats in chhattisgarh

इसमें छत्तीसगढ़ मूल के छात्रों को एडमिशन मिलता है। जबकि 15 फीसदी सीटें आल इंडिया व 3 फीसदी सीटें सेंट्रल पुल की होती है। प्रदेश में नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर में सबसे ज्यादा 230 सीटें है। पिछले साल इस परीक्षा में प्रदेश के 41 हजार से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

क्या नीट रजिस्ट्रेशन 2024 शुरू हो गया है? जानिए कब होगा NEET एग्जाम

नोट :- आपको छत्तीसगढ़ के सभी मेडिकल कॉलेज के बारे में डिटेल जानकारी चाहिए अथवा किसी भी कॉलेज-स्कूल संबंधित लेटेस्ट अपडेट चाहिए तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं लिंक नीचे दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कृतिका पटेल

Editor-in-Chief CG College.in

Related Articles

Back to top button
close