Chhattisgarh Board Result 2024छत्तीसगढ़ स्कूल की ताज़ा ख़बर

छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) : शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षाएं

साल में दो -दो बोर्ड परीक्षा का छात्रों पर क्‍या होगा असर?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024-25:- छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा दसवीं एवं बारहवीं से संबंधित आ रहा है बड़ा अपडेट , दोस्तों आगामी सत्र 2024-25 में छत्तीसगढ़ दसवीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएगी, इसके संबंध में आज शिक्षा विभाग द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जो कि आप नीचे देख सकते हैं ,आईए जानते हैं छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2025 कैसे आयोजित होगा?

क्या 2025 में 2 बोर्ड होंगे छत्तीसगढ़ में ?

स्कूल बच्चों को बोर्ड परीक्षा से भय मुक्त करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके मुताबिक अब छत्तीसगढ़ में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह परीक्षाएं शैक्षणिक सत्र 2024-25 में शुरू हो जाएगी, पहले बोर्ड परीक्षा मार्च के महीने में आयोजित की जाएगी और वहीं दूसरी बोर्ड परीक्षा जून-जुलाई माह में आयोजित की जाएगी,आपको बता दें हाल ही में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई थी।

शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार होगी निर्देश जारी

Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ में अब साल में 2 बार होगी बोर्ड परीक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

बोर्ड परीक्षा कैसे आयोजित होगी और कौन-कौन विद्यार्थी इसमें आवेदन कर सकेंगे, इसकी जानकारी के लिए विभाग द्वारा आज ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है ,छत्तीसगढ़ में आगामी होने वाली बोर्ड परीक्षा 10वीं एवं 12वीं में कैसे आप दो बार परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं और अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं।

साल में दो -दो बोर्ड परीक्षा का छात्रों पर क्‍या होगा असर?

छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित की जाएगी इसका सबसे बड़ा लाभ उन विद्यार्थियों को होगा जो की पढ़ाई में थोड़ा कमजोर हैं क्योंकि इसमें दोनों परीक्षा परिणाम में जी परीक्षा में आपका विषय वार अधिक प्राप्तांक होगा उसी को परीक्षा परिणाम के रूप में रिजल्ट तैयार किया जाएगा और आप अपना परिणाम अच्छा सुधार सकते हैं अगर आपका पहला पेपर में अच्छा रिजल्ट नहीं आता है तो आप द्वितीय परीक्षा में सम्मिलित होकर प्रथम परीक्षा में किए गए गलती को सुधार कर अच्छा रिजल्ट ला सकते हैं।

क्या दोनों परीक्षा में भाग लेना आवश्यक है ? छात्रों को

छत्तीसगढ़ बोर्ड शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार साफ कब बताया गया है कि, प्रथम परीक्षा के बाद द्वितीय परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्रों को पुनः आवेदन करना होगा और दूसरे परीक्षा में हुए ही छात्र आवेदन कर पाएंगे, जो किसी विषय में पूरक आया है अथवा वे सभी विषय में फेल हो चुके हैं या वह श्रेणी सुधार करना चाहते हैं! वे छात्र अंक सुधार एक विषय में दो विषय में या अधिक विषय में कर सकते हैं! आपको बता दें द्वितीय परीक्षा में वह छात्र भी सम्मिलित हो सकते हैं, जो प्रथम परीक्षा में आवेदन फार्म भरे थे ,परंतु किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो पाए हैं, वह अवसर परीक्षा की शेष योजना की तरह इसमें आवेदन कर सकते हैं।

सीजी बोर्ड बेस्ट स्कोर से बनेगी मार्कशीट,जानिए

  • प्रथम परीक्षा माह मार्च एवं द्वितीय परीक्षा माह जून-जुलाई में आयोजित की जायेगी।
  • प्रथम परीक्षा में पंजीकृत छात्र ही द्वितीय परीक्षा आवेदन पत्र भरने हेतु पात्र होंगे किन्तु विषय परिवर्तन मान्य नहीं होगा।
  • प्रथम परीक्षा के पश्चात् द्वितीय परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्रों को पुनः आवेदन पत्र भरना होगा।
  • द्वितीय परीक्षा में वे छात्र जो पूरक के पात्र है तथा वे छात्र जो सभी विषयों में अनुत्तीर्ण है एवं श्रेणी सुधार (सम्पूर्ण विषय) के छात्र भी परीक्षा आवेदन पत्र भर सकते है।
  • उत्तीर्ण छात्र अंक सुधार एक विषय, दो विषय या अधिक विषय में परीक्षा आवेदन भर सकते है।
  • इनमें द्वितीय परीक्षा में वे छात्र भी सम्मिलित हो सकते है जो प्रथम परीक्षा में परीक्षा आवेदन फार्म भरने के बाद अनुपस्थित रहे हों।
  • अवसर परीक्षा की शेष योजना पूर्ववत् रहेगी।
  •  द्वितीय परीक्षा का परीक्षा परिणाम दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जावेगा।

श्रेणी सुधार कर के भी ,अपना रिजल्ट अच्छा ला सकते हैं

आशा करता हूं आज की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आप समझ पाए होंगे कि छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएगी और इसमें आप सम्मिलित होकर अपना रिजल्ट अच्छा ला सकते हैं, अगर एक परीक्षा में रिजल्ट आपका अच्छा नहीं आता है तो, आप उसे श्रेणी सुधार के तहत दूसरी परीक्षा में भाग लेकर अच्छा कर सकते हैं।

कृतिका पटेल

Editor-in-Chief CG College.in

Related Articles

Back to top button
close